LinkedIn account kaise banaye?

आज मैं आपको LinkedIn पर अकाउंट कैसे बनातें हैं इसके बारे मैं बताने वाला हूँ जो की आपको ढूँढने में बहुत मदद करगा. आप में से बहुत लोग Linkedin प्लेटफार्म का नाम जानते होंगे, इसमें आप अपना बायोडाटा (Resume) डाल सकते हो और अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हो.

LinkedIn logo

इसमें आप अपने बारे में सारी जानकारी डाल सकते हो जैसे आपका Email ID, date of birth, social account की लिंक और भी कई सारी जानकारी डाल सकते हो और इस प्रकार आप कई प्रकार की संस्था के साथ जुड़ सकतें हैं.

Linkedin क्या है?

Linkedin एक सोशल प्लेटफार्म है जिसके द्वारा आप पूरी दुनिया में से किसी भी देश में job के लिए अपना बायोडाटा (Resume) किसी भी कंपनी को अपलोड करके Job के लिए अप्लाई कर सकते हो. 

यह प्लेटफार्म काफी समय से चल रहा है और इससे लगभग सारी कंपनी जुडी हुई है जिसकी मदद से आप किसी भी कंपनी में अपना प्रोफाइल अपलोड कर सकते हैं, आप अपनी तरफ से किसी एक कंपनी से बात भी कर सकते हो और अपना अनुभव बाट सकते हो.  

Resume format

 

इसे भी जरूर पड़े,   

Apple ID Kaise Banaye?

Linkedin का इतिहास

यह कंपनी 28 दिसम्बर 2002 में स्थापित हुई लेकिन इस कंपनी का प्राम्भ 5 मई 2003 को हुआ था.

Linkedin account kaise banaye?

Linkedin ID बनाने के लिए हमें सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करना होगा.  https://www.linkedin.com/signup/cold-join  

  • इसके बाद आप linkedin के signup पेज पर पहुँच जायेगें वहाँपर आपको अपना email ID या मोबाइल नंबर डालना होगा उसके बाद आप Agree & join पर क्लिक करेंगें.  
Linkedin signup page
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको अपना पहला नाम और आखरी नाम भरकर Continue बटन पर क्लिक करना है.
signup name details
  • इसके बाद आपके पास एक verification code आयेगा (Email ID या मोबाइल नंबर) पर, जिसे आपको दी हुई जगह पर डालना है जैसे नीचे फोटो दिखाया गया है, अगर वेरिफिकेशन कोड आपको प्राप्त नहीं होता है तो आप Resend code by sms या Resend code by phone call पर क्लिक करके आप दुबारा से कोड हासिल कर सकते हो.
LinkedIn account kaise banaye?
  • आपको अपनी country और city डालना होगा, जैसे ही आप सिटी का नाम डालेंगे तो वह उसके राज्य का विकल्प भी बताएगा वहां आपको अपना राज्य भी चुनना (select) करना है.
LinkedIn account kaise banaye?
  • यहाँ पर आपको थोडा ध्यान देना होगा क्योंकि यहाँ आपको पिछली job के बारे में बताना है कि, आप कौनसी कंपनी में काम करते थे और काम का प्रकार टाइप करना होगा.
LinkedIn account kaise banaye?
  • इसके बाद आपको अपनी शिक्षा (Education) डिटेल डालना है, जैसे आपने आखरी शिक्षा कौनसी यूनिवर्सिटी से पूरी कीऔर आपका सब्जेक्ट क्या था, इसके साथ ही आपको यह भी भरना होगा कि वह शिक्षा आपने किस साल में शुरू की और किस साल में वह पूरी हुई, और आखिर में आपको अपनी उम्र सुनिश्चित करनी होगी.
LinkedIn account kaise banaye?
  • अगला सवाल आपकी job से होगा कि क्या आप एक नई job search (देख) कर रहे है, यदि आप नई job देख रहें हैं तो आपको yes पर क्लिक करना है और अगर आप नई job नहीं देख रहे हो तो आपको no पर क्लिक करना होगा.
  • आपको आखरी बार अपना प्रोफाइल सेट करने के लिए अपने देश का नाम और जहाँ पर आप रह रहे हो उस शहर का नाम डालना है. जैसा कि आप पहेले भी कर चुकें हैं.
  • अगले पेज पर आपको पूछा जायेगा कि आप जो भी job search (देख) कर रहें हैं वो कौनसे शहर के लिए देखना चाहते हैं? इस स्टेप को आप चाहें तो skip (छोड़) भी कर सकतें हैं.
  • यह सारी step पूरी करने के बाद आप अपने होम पेज पर पहुँच जायेंगे, जहाँ पर आपको लेफ्ट साइड में आपका नाम और नया ग्रुप बनाने का विकल्प आएगा जिसमें आप अपना ग्रुप बना सकते हैं.
LinkedIn account kaise banaye?
  • इस स्टेप में आप एक महत्वपुर्ण जानकारी देखेंगें, यहाँ पर आपको यह बताया जायेगा कि आप कौनसी-कौनसी कंपनी के साथ अपना प्रोफाइल share करना चाहतें हैं. आप अपने हिसाब से भी सेलेक्ट कर सकतें हैं और जानकारी आपके प्रोफाइल पर हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाएगी.

इसे भी पड़े

Email ID kaise banaye

दोस्तों Linkedin एक बहुत ही पुराना platform है इसकी मदद से आप अपना नया job देख सकते हैं और आसानी से अपनी skill या passion को दुनिया के सामने दिखा सकतें हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस Post को आप अपने Friends और Family Members के साथ Share कर सकते है. यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप मुझे comment करके जरूर पूछ सकते हैं. 

 

धन्यवाद